Wednesday 2 December 2015

यात्रीगण कृप्या ध्यान दें, सोते यात्रियों को स्टेशन आने से आधा घंटा पहले जगा दिया जाएगा


रात में ट्रेन में सफर करने के दौरान अगर आप सो गए है तो निश्चित होकर आप आराम से सो सकते है. रलवे ने अपने यात्रियों के लिए ऐसी व्यवस्था शुरू कर दी है जिससे यात्रियों के गंतव्य स्टेशन पर पहुंचने से आधे घंटे पहले ही फोन के जरिए बता दिया जाएगा कि आपका स्टेशन आने वाला है. इसी के साथ रेलवे यात्रियों को जगाने के लिए अलार्म की सुविधा भी दे रहा है. इस सुविधा पाने के लिए यात्रियों को अपने मोबाइल फोन से डेस्टिनेशन अलर्ट लगाना होगा.

डेस्टिनेशन अलर्ट लगाने का ये है तरीका
यात्रियों को रेलवे की इन सेवाओं के लिए IRCTC के 139 नंबर पर अपने मोबाइल से कॉल या SMS  करना होगा. यात्रियों को IVR के जरिए अनुदेश दिए जाएंगे जिसमें पहले भाषा का चयन करना होगा. इसके बाद डेस्टिनेशन अलर्ट के लिए पहले 7 नंबर दबाना होगा फिर 2 नंबर दबाना होगा. यात्री से उसके 10 अंकों का PNR नंबर पूछा जाएगा. PNR नंबर डायल करने के बाद उसे कंफर्म करने के लिए 1 डायल करना होगा. PNR नंबर की पुष्टि होने के बाद गंतव्य स्टेशन के लिए अलर्ट फीड हो जाएगा. यात्रियों को इसका कंफर्मेशन मैसेज आ जाएगा. गंतव्य स्टेशन आने से आधे घंटे पहले मोबाइल पर कॉल आ जाएगी. सबसे बड़ी बात ये है कि यात्री जब तक कॉल अटेंड नहीं करेगा, तब तक रेलवे का सिस्टम लगातार उसे कॉल करता रहेगा.

कस्टमर केयर पर भी कर सकते है बात
यात्री 139 नंबर डायल करके कस्टमर केयर के प्रतिनिधि से बात करके भी अलर्ट सुविधा ले सकता है. इसके लिए प्रतिनिधि को PNR और मोबाइल नंबर बताना होगा. दोनों नंबर कंफर्म होने के बाद यात्री इस सुविधा का लाभ उठा सकते है.

SMS के जरिए भी ले सकते है यह सुविधा
यात्री को 139 पर अलर्ट के बाद PNR नंबर लिखकर SMS करना होगा. यात्री को तुरंत कंफर्मेशन मैसेज प्राप्त हो जाएगा. इसके साथ ही यात्री को डेस्टिनेशन स्टेशन की तरह अलार्म सेट करने की सुविधा भी 139 नंबर पर मिलेगी. इसका प्रोसेस भी डेस्टिनेशन अलर्ट की तरह ही रहेगा. इसके साथ ही अगर यात्री बीच में ही किसी स्टेशन पर उतरना चाहे तो उसे उस स्टेशन का STD कोड डायल करना होगा. यात्री को यह सुविधा 7 डायल करने के बाद 1 डायल करने पर मिलेगी.

डेस्टिनेशन अलार्म लगाने की फीस
मेट्रो सिटी और नॉन मेट्रो सिटी की फीस अलग-अलग है. हालांकि दोनों जगहों का SMS चार्ज एक ही है.


No comments:

Post a Comment